AI का उपयोग करके कपड़े ट्राई करें: Google ने लाइव विज़ुअल क्वेरीज़, डीप सर्च, शॉपिंग टूल के साथ सर्च में AI मोड को सुपरचार्ज किया

AI का उपयोग करके कपड़े ट्राई करें: Google ने अपने वार्षिक I/O 2025 डेवलपर कॉन्फ्रेंस में सर्च अनुभव में एक बड़े बदलाव का ऐलान किया है। अब, सर्च में AI मोड के साथ उपयोगकर्ता अधिक स्मार्ट और मल्टीमॉडल सहायक की मदद से अपनी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इस मोड में AI का उपयोग करने के लिए कई नई सुविधाएँ जोड़ी गई हैं, जिनमें लाइव विज़ुअल क्वेरीज़, डीप सर्च, और शॉपिंग टूल शामिल हैं।

AI मोड में नई सुविधाएँ
AI मोड में अब Gemini 2.5 के एक नए संस्करण द्वारा संचालित डीप सर्च भी शामिल किया गया है। यह फीचर जटिल और बहु-भाग वाले प्रश्नों के लिए उपयोगकर्ताओं को अधिक सूक्ष्म और उद्धृत विशेषज्ञ रिपोर्ट प्रदान करने में सक्षम है। उदाहरण के लिए, यदि किसी उपयोगकर्ता को किसी खास विषय पर विस्तृत जानकारी चाहिए, तो AI कई बैकग्राउंड क्वेरी चलाकर उस पर आधारित सटीक उत्तर देगा।

लाइव विज़ुअल क्वेरीज़
नई लाइव विज़ुअल क्वेरीज़ सुविधा उपयोगकर्ता के स्मार्टफोन कैमरे को सक्रिय करती है, जिससे वह किसी भी चीज़ के बारे में वास्तविक समय में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। चाहे वह किसी ऐतिहासिक स्थल की पहचान हो या रेस्तरां की स्टोरफ्रंट का विश्लेषण, AI इन प्रश्नों का तुरंत उत्तर देने के लिए दृश्य संकेतों का उपयोग करेगा।

शॉपिंग में AI का उपयोग
Google ने शॉपिंग के अनुभव को और बेहतर बनाने के लिए AI मोड में वर्चुअल कपड़े ट्राई-ऑन फीचर जोड़ा है। इस फीचर के माध्यम से उपयोगकर्ता एक पूर्ण-लंबाई वाली छवि अपलोड करके देख सकते हैं कि विभिन्न खुदरा विक्रेताओं के कपड़े उनके शरीर पर कैसे दिखेंगे। यह AI मॉडल शरीर के अनुपात और कपड़े के व्यवहार को समझने के लिए प्रशिक्षित किया गया है, जिससे ट्राई-ऑन अनुभव अधिक सटीक और वास्तविक बनता है।

AI मोड के एजेंटिक क्षमताएँ
Google ने अपने AI मोड में एजेंटिक क्षमताएँ भी जोड़ी हैं, जिससे उपयोगकर्ता रेस्टोरेंट में आरक्षण, अपॉइंटमेंट बुकिंग, और इवेंट टिकट खरीदने जैसे कार्य भी कर सकते हैं। हालांकि, AI अभी तक पूरी तरह से लेन-देन को स्वायत्त रूप से पूरा नहीं करता है, लेकिन यह उपयोगकर्ताओं को अंतिम क्लिक तक सभी प्रक्रिया में मदद करता है।

गोपनीयता और वैयक्तिकरण
AI मोड व्यक्तिगत उपयोगकर्ता डेटा और Google ऐप्स के कनेक्शन का उपयोग करके अधिक अनुकूलित सुझाव भी देगा। उपयोगकर्ता अपने गोपनीयता नियंत्रण को किसी भी समय बदल सकते हैं और AI मोड से बाहर निकल सकते हैं।

Google का नया AI मोड एक स्मार्ट, वैयक्तिकृत और गतिशील सर्च अनुभव प्रदान करता है, जो जानकारी की खोज और खरीदारी को और अधिक सहज और उपयोगकर्ता के अनुकूल बनाता है। यह नई सुविधाएँ फिलहाल अमेरिका में सर्च लैब्स के माध्यम से उपलब्ध हैं, लेकिन Google ने वैश्विक स्तर पर इस अनुभव को फैलाने की योजना बनाई है।

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