भारत की व्हिस्की का दुनिया में दबदबा, टॉप 20 ब्रांड में आधे से ज्यादा इंडियन

नई दिल्ली:भारत में बनी व्हिस्की अब न सिर्फ घरेलू बाजार में बल्कि वैश्विक स्तर पर भी अपना जलवा बिखेर रही है। हाल ही में जारी ड्रिंक्स इंटरनेशनल की रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया की सबसे ज्यादा खपत वाली टॉप 20 व्हिस्की ब्रांडों में आधे से ज्यादा ब्रांड भारत के हैं। इस रिपोर्ट ने भारतीय शराब उद्योग के लिए एक बड़ी उपलब्धि को रेखांकित किया है।

रिपोर्ट में बताया गया है कि वर्ष 2023 में रॉयल चैलेंज, मैकडॉवेल्स, इंपीरियल ब्लू और ऑफिसर्स चॉइस जैसे ब्रांड्स ने दुनियाभर में 1.6 मिलियन से अधिक केस बेचे। इन ब्रांड्स की लोकप्रियता इस बात का प्रमाण है कि भारतीय व्हिस्की अब स्कॉच और अन्य विदेशी ब्रांडों को भी कड़ी टक्कर दे रही है।

भारत की व्हिस्की को लेकर अंतरराष्ट्रीय बाजार में बढ़ती मांग के पीछे एक प्रमुख कारण ‘प्रीमियमाइजेशन’ है। उपभोक्ता अब सिर्फ सस्ती शराब नहीं बल्कि बेहतरीन स्वाद और गुणवत्ता की तलाश में हैं। इस मांग को समझते हुए भारतीय ब्रांड्स ने अपने उत्पादों में नवाचार किया है। अम्रुत और पॉल जॉन जैसे भारतीय सिंगल माल्ट ब्रांड्स ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कई पुरस्कार जीतकर भारत को गौरवान्वित किया है।

भारत में शराब की खपत भी लगातार बढ़ रही है। लगभग 30 करोड़ उपभोक्ताओं में से अधिकांश व्हिस्की पसंद करते हैं। देश में शराब बाजार का दो-तिहाई हिस्सा सिर्फ व्हिस्की का है, और प्रीमियम ब्रांड्स की लोकप्रियता के साथ यह आंकड़ा और तेजी से बढ़ रहा है। 2024 में भारतीय शराब बाजार में 2.2% की वृद्धि दर्ज की गई।

हालांकि, इस उद्योग को कुछ चुनौतियों का भी सामना करना पड़ रहा है, जैसे उच्च कर दरें, विदेशी ब्रांड्स से प्रतिस्पर्धा और आयात शुल्क में संभावित कटौती। फिर भी, भारतीय व्हिस्की का वैश्विक मंच पर प्रदर्शन इस बात का संकेत है कि आने वाले वर्षों में भारत इस क्षेत्र में और बड़ी भूमिका निभा सकता है।

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