पश्चिम मध्य रेल के भोपाल मंडल ने पिछले पांच महीनें में 12,858 शिकायतों का किया समाधान
भोपाल। भोपाल मंडल में वार रूम माध्यम से 24 घंटे यात्रियों की शिकायतों को सुना जा रहा है। साथ ही रेल मदद पोर्टल एप से उनका निराकरण भी किया जा रहा है। इसके अलावा शिकायतों का निपटारा आधे घंटे में किया जाता हैं, समाधान के बाद उनसे फीडबैक लिया जाता है, ताकि सेवाओं की गुणवत्ता को और बेहतर बनाया जा सके। अभी तक 17 जून से अक्टूबर तक 12,858 शिकायतों को समाधान किया गया है।
हेल्पलाइन 139 को रेल मदद से जोड़ा गया
भोपाल मंडल ने यात्रियों की सहायता के लिए हेल्पलाइन नंबर 139 सहित सभी शिकायत पोर्टलों को एकीकृत कर रेल मदद प्लेटफार्म पर लाया है। यह सुविधा न केवल यात्रियों को शिकायत दर्ज करने में मददगार है, बल्कि शिकायतों के शीघ्र निपटारे की प्रक्रिया को भी बेहद सरल और त्वरित बना रही है।
वार रूम ने दिए बेहतरीन परिणाम
भोपाल मंडल में 17 जून 2024 को वार रूम की शुरुआत की गई, जिसका उद्देश्य यात्रियों की शिकायतों का त्वरित निपटारा सुनिश्चित करना था। इस वार रूम में समाधान हो रहा है। 17 जून से 11 अक्टूबर तक कुल 12,858 शिकायतों का निपटारा किया गया, जिसमें यात्रियों द्वारा दिए गए फीडबैक भी लिया।
वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक श्री सौरभ कटारिया ने बताया कि पिछले वित्तीय वर्ष (अप्रैल 2023 से मार्च 2024) में भोपाल मंडल को रेल मदद पोर्टल पर 41911 शिकायतें प्राप्त हुईं। वर्तमान वित्तीय वर्ष की पहली तिमाही (अप्रैल से जून 2024) में 12,263 शिकायतें प्राप्त हुईं, जिनका औसतन 46 मिनट के भीतर समाधान किया गया। दूसरी तिमाही (जुलाई से सितंबर 2024) में 10,398 शिकायतें दर्ज की गईं, जिनका समाधान औसतन 43 मिनट में कर दिया गया।